दुनिया में सबसे ज्यादा दान करते हैं भारतीय, ये हैं भारत के टॉप-1 दानवीर

फोटोः अजीम प्रेमजी

दुनिया में सबसे ज्यादा दान करते हैं भारतीय, ये हैं भारत के टॉप-1 दानवीर


1 of 6
दुनिया में सबसे ज्यादा दान करते हैं भारतीय, ये हैं भारत के टॉप-5 दानवीर
नई दि‍ल्‍ली. पि‍छले पांच साल के दौरान देश में दानवीरों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हुआ है। हालांकि‍, अधि‍कांश दानवीरों का वि‍श्‍वास गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) पर से घटा है। ब्रेन एंड कंपनी की इंडि‍या फिलैन्थ्रपी रि‍पोर्ट 2015 में यह बात सामने आई है। रि‍पोर्ट में इस बात पर सर्वे किया गया है कि आखि‍र भारत के धनी व्‍यक्‍ति‍ दान क्‍यों दे रहे हैं? दानवीरों की संख्या में तेजी क्यों आ रही है। साल 2009 के बाद से दानदाताओं की संख्‍या की सूची में करीब 10 करोड़ नए लोगों की एंट्री हुर्इ है।
डोनेट करने में चीन से आगे भारत
भारत में इस वक्‍त चीन जैसे विकसित देशों की तुलना में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग चैरि‍टेबल डोनेशन कर रहे हैं। वर्ल्‍ड गि‍विंग इंडेक्‍स में भारत 69वें पायदान पर पहुंच गया है। साल 2013 में भारत 134वें स्‍थान पर था। इस रि‍पोर्ट में आठ प्रमुख शहरों और 50 एनजीओ के 377 धनी व्‍यक्‍ति‍यों का सर्वे कि‍या गया। इसमें से 43 फीसदी लोगों ने माना कि‍ वह अगले पांच साल में ज्‍यादा डोनेशन करना चाहते हैं।
क्‍यों दान कर रहे हैं धनी
रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, ज्‍यादातर लोग कि‍सी कार्य या सि‍द्धांत की वजह से नहीं बल्‍कि‍ अपराध बोध और व्‍यक्‍ति‍गत रि‍श्‍ते के कारण डोनेशन दे रहे हैं। सर्वे में शामि‍ल लोगों में से 7 फीसदी पारि‍वारि‍क परंपरा के चलते दान कर रहे हैं। 11 फीसदी लोग व्‍यक्‍ति‍गत रि‍श्‍ते के खाति‍र डोनेशन करते हैं। इसके अलावा, 27 फीसदी लोग कार्य या सि‍द्धांत की वजह से दान दे रहे हैं। वहीं, 55 फीसदी लोगों ने माना कि‍ वह अपराध बोध की वजह से डोनेशन दे रहे हैं।
आइये जानते हैं भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से कौन है टॉप-5 बड़े दानवीर...
भारत के टॉप दानवीरों में अजीम प्रेमजी इस वक्त नंबर एक पर हैं। अजीम प्रेमजी ने शिक्षा के लिए सबसे अधिक दान किया है।
1- अजीम प्रेमजी
सिटी- बेंगलुरु
कंपनी- विप्रो
इंडस्ट्री- टेक्नोलोजी
कुल संपत्ति- 86,100 करोड़ रुपए
दान- 12, 316 करोड़ रुपए
किसमें दिया दान- शिक्षा