Mary Kom Quotes In Hindi (मैरीकॉम हिंदी में उद्धरण)

Mary Kom Quotes in Hindi
NameMangte Chungneijang Mary Kom  Mary Kom /  मैंगते चंग्नेइजैंग मैरी कॉम  
Born1 March 1983 (age 32)Kangathei, Manipur, India
OccupationBoxing
NationalityIndian
AchievementShe is a five-time World Amateur Boxing champion, and the only woman boxer to have won a medal in each one of the six world championships.Won Bronze at Olympics, Won Gold in Asian Games                    

मैरी कॉम उद्धरण

Quote 1: In a sports person’s life, pressure is always there; you have to learn to deal with it.
In Hindi: एक खिलाड़ी के जीवन में, दबाव हमेशा बना रहता है; आपको इससे निपटना सीखना होता है।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 2: I miss my kids, and they miss me. It’s very difficult, but I have to do it for my country and fulfill my dreams coming to the 2012 London Olympics.
In Hindi: मैं अपने बच्चों को मिस करती हूँ, और वे मुझे मिस करते हैं।  ये बहुत मुश्किल है , लेकिन मुझे अपने देश के लिए ये करना है और २०१२ लंदन ओलम्पिक में जाने का सपना पूरा करना है।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 3: Without boxing, I can’t live. I love boxing.
In Hindi: मुक्केबाजी के बिना, मैं नहीं रह सकती। मुझे मुक्केबाजी से प्यार है।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 4: I had no support, no opportunity, no sponsors backing me for most of my career.
In Hindi: मेरे पास कोई सहारा नहीं था , कोई मौका नहीं था, मेरे करियर के ज्यादातर समय में मेरे पास कोई प्रायोजक नहीं था।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 5: I took up boxing out of sheer interest and to help my parents financially.
In Hindi: मैंने बॉक्सिंग बस मेरी रूचि की वजह से खेलना शुरू किया और अपने माता-पिता की आर्थिक मदद करने के लिए .
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 6: I started athletics in 1999, throwing discus and shot put. I didn’t tell my family when I started boxing.
In Hindi: मैंने एथेलेटिक्स की शुरुआत १९९९ से की , डिस्कस और शॉट पुट फेंकने के साथ। मैंने अपने परिवार को नहीं बतया कि  मैंने बॉक्सिंग कब शुरू की।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 7: People used to say that boxing is for men and not for women and I thought I will show them some day. I promised myself and I proved myself.
In Hindi: लोग कहा करते थे कि बॉक्सिंग पुरुषों के लिए है महिलाओं के लिए नहीं और मैं सोचा करती थी कि एक दिन मैं उन्हें दिखाउंगी।  मैंने खुद से वादा किया और खुद को साबित किया।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 8: If I, being a mother of two, can win a medal, so can you all. Take me as an example and don`t give up.
In Hindi: अगर मैं दो बच्चों की माँ होकर एक मेडल जीत सकती हूँ, तो आप सब भी ऐसा कर सकते हैं। मुझे एक उदाहरण के तौर पर लें और कभी हार ना मानें।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 9: I do not only rely on my technique or strength but also on my mind.
In Hindi: मैं केवल अपनी तकनीक या ताकत पर ही नहीं करती बल्कि अपने मन पर भी भरोसा करती हूँ।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 10: My main focus is to train more women boxers and make them excel.
In Hindi: मुख्यतः मेरा ध्यान अधिक से अधिक महिला मुक्केबाजों को प्रशिक्षण देना और उनसे उत्कृष्ट प्रदर्शन कराना है।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 11: I expect racial discrimination to reduce as our people win medals for the country.
In Hindi: मैं उम्मीद करती हूँ कि हमारे लोगों द्वारा देश के लिए मेडल जीते जाने से नस्लीय भेदभाव कम होगा।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 12: Don’t give up as there is always a next time.
In Hindi: हार मत मानो ,हमेशा अगला मौका ज़रूर आता है।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 13: To be a successful boxer one must also have a strong heart. Some women are physically strong but fail when it comes to having a strong heart.
In Hindi: एक सफल बॉक्सर होने के लिए एक मजबूत दिल का होना ज़रूरी है। कुछ महिलाएं शारीरिक रूप से मजबूत होती हैं पर जब मजबूत दिल होने की बात आती है तो वे फेल हो जाती हैं।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 14: We work harder than men and are determined to fight with all our strength to make our nation proud.
In Hindi: हम पुरुषों से अधिक मेहनत करते हैं और देश को गौरवान्वित करने के लिए पूरी ताकत के साथ लड़ने के लिए दृढ हैं।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 15: What you sow, you will reap What I sow, I will reap.
In Hindi: जो तुम बोते हो वो तुम काटोगे जो मैं बोती हूँ वो मैं काटूंगी।
Mary Kom  मैरी कॉम   
Quote 16: Boxing is not easy. When I started, my male friends would say it is not a woman’s sport. But I say if men can do it then why not women.
In Hindi: मुक्केबाजी आसान नहीं है। जब मैंने शुरू किया, मेरे पुरुष मित्र कहते , ये महिलाओं का खेल नहीं है। पर मैं कहती अगर पुरुष कर सकते हैं तो महिलाएं क्यों नहीं।
Mary Kom  मैरी कॉम