When is the best time to do something? (कुछ करने का सबसे अच्छा समय कब है ?)

दो-तीन दिन पहले मैं इंटरनेट पे कुछ खोज रहा था , तभी मेरी नज़र एक ब्लॉग पर पड़ी , जिसका नाम है :  Better Life Coaching Blog. मैंने यूँही कुछ पोस्ट्स पढ़ीं और मुझे वे बहुत अच्छी लगीं, सचमुच यह एक content rich blog है । फिर मैंने ऑथर को जानना चाहा , ऊपर लिखा था , About Darren, मैंने क्लिक किया, उनके बारे में और इस blog के बारे में पढ़ा , and I liked it.
Darren Poke एक experienced life coach हैं, वह अपनी वाइफ Karen और तीन बच्चों के साथ मेलबोर्न , ऑस्ट्रेलिया , में रहते हैं , और  Advantage Resumes and Career Services नाम की एक कंपनी चलाते हैं।
मैंने अगले दिन ही उन्हें एक मेल लिखकर परमिशन मांगी कि मैं उनका कुछ कंटेंट Hindi  में  translate करके अपने रीडर्स के साथ share  करना चाहता हूँ , जवाब आया —” आप कर सकते हैं। ”  मैंने डैरेन को थैंक्स किया और आज उन्ही की एक छोटी सी पोस्ट आपसे शेयर कर रहा हूँ :

कुछ करने का सबसे अच्छा समय कब है ?

Best Time To Act In Hindiपिछले कई सालों में मैंने बहुत से लोगों को कोच किया है।
और हर सेशन के अंत में मैं उनसे पूछता हूँ कि वे कब अपने goals achieveकरने के लिए एक्शन लेंगे।
अलग-अलग उत्तर आते हैं।
कुछ कहते हैं , ” तुरंत”
कुछ अगले हफ्ते या महीने की कोई तारीख बताते हैं।
कुछ  hesitate करते हैं और कोई कमिटमेंट नहीं देते।
मैंने ये सीखा है-
जो लोग तुरंत एक्शन लेते हैं उनका successful होने का chance  उनसे कहीं ज्यादा होता है जो wait करते हैं.
अगर आपके पास कोई आईडिया है , या आप सोच रहे हैं कि कुछ करना है, तो बस कर डालिये।
एक्ट कीजिये , वो करिये जो करना चाहते हैं।
और उसे अभी कीजिये।
 नहीं मैं हर एक विचार के पीछे भागने के लिए नहीं कह रहा।
आप हर एक आने वाली thought पर एक्ट करने की ना सोचें , ऐसा करना तो हवा में उड़ रहे पेपर के टुकड़े के पीछे भागने जैसा हुआ। ये बेहद ज़रूरी है कि आप disciplined और focused रहें।
लेकिन कई बार वो समय आता है जब आप जानते हैं कि क्या करना सही होगा।
आप जानते हैं कि आपको अब आगे क्या करना चाहिए।
उन क्षणों में  , संकोच मत करिये , उसे कल पर मत टालिए।
क्योंकि कुछ करने का सबसे अच्छा समय “अब” है।